आई पी ऐड्रेस क्या है | What is IP Addresses in Hindi

0
26
ip address in hindi
Source : ShutterStock

आई पी पता एक विशेश प्रकार का Binary शङ्क्या होती है । जो एक टीसीपी / आईपी नेटवर्क (TCP / IP Network) पर कंप्यूटर और अन्य उपकरणों की एक विशिष्ट पहचान है। इंटरनेट प्रोटोकॉल के संक्षिप्त रूप को आईपी कहा जाता है। कोई भी डिवाइस जो हम चाहते हैं वह है लैपटॉप या मोबाइल, कंप्यूटर जिसमें इंटरनेट चल रहा है, सभी डिवाइसों में कंप्यूटर, लैपटॉप या मोबाइल की एक अलग आईडी होती है जिसे हम एक आईपी एड्रेस कहते हैं, जब हम अपने मोबाइल या कंप्यूटर का उपयोग करते हैं यदि आप कोई जानकारी या कुछ भी खोजते हैं , फिर उसी आईपी पते से राउटर को पता चल जाएगा कि डेटा कहां भेजना है और कहां, और फिर जानकारी इकत्थआ करें या उसे इंटरनेट प्रोटोकॉल पते पर भेजआ जाये जहां से इसे पाया गया है।

व्यवस्थापक अपने नेटवर्क के लिए आईपी आवंटन योजना चुनते हैं। इंटरनेट पर, आईपी पते इंटरनेट सेवा प्रदाताओं (आईएसपी) और एक केंद्रीय आवंटन प्रणाली द्वारा आवंटित किए जाते हैं। यदि आवश्यक हो, तो कंप्यूटर नेटवर्क के उपयोगकर्ताओं को कनेक्शन संबंधी समस्याओं और समस्याफ़ निवारण के लिए अपने आईपी पते को खोजने और फिर से स्थापित करने में सक्षम होना चाहिए।

यही आज के पाठ का अंत है। कम से कम यह होना चाहिए।

क्योंकि इस बिंदु से, यह तेजी से जटिल हो जाता है। और भ्रमित। सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) पागल सामान है और यह उन लोगों के लिए सबसे अच्छा है जिन्हें कंप्यूटर और नेटवर्क से निपटना है।

फिर भी, हम इन दिनों इंटरनेट पर हैं, और ऐसा लगता है कि हम हमेशा अपने व्यक्तिगत कंप्यूटर, लैपटॉप या मोबाइल उपकरणों के माध्यम से जुड़े रहते हैं। और हर बार जब आप इंटरनेट पर जाते हैं, तो एक आईपी पता आपके लिए काम कर रहा होता है।

और आईपी पते के बारे में बहुत अस्पष्ट जानकारी (और गलत सूचना) के साथ, यह मूल बातें जानने के लिए उपयोगी है।

आपको कनेक्शन मिल गए हैं।
आपका कंप्यूटर इंटरनेट, एक तरह से या दूसरे से जुड़ा हुआ है। जब आप ईमेल के लिए ऑनलाइन जाते हैं, तो खरीदारी या चैट करने के लिए, आपके अनुरोध को सही गंतव्य के लिए बाहर भेजना पड़ता है, और आप जो प्रतिक्रियाएं और जानकारी चाहते हैं, वह सीधे आपके पास आती है।एक IP पता इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

आप और आपका कंप्यूटर वास्तव में अप्रत्यक्ष रूप से इंटरनेट से जुड़ते हैं: आप पहली बार एक नेटवर्क से कनेक्ट होते हैं जो 1) इंटरनेट से ही जुड़ा होता है और 2) आपको इंटरनेट तक पहुंच प्रदान करता है।

वह नेटवर्क घर पर आपका इंटरनेट सेवा प्रदाता (ISP), या काम पर एक कंपनी नेटवर्क, या सड़क पर होने पर किसी होटल या कॉफी शॉप में एक वायरलेस नेटवर्क हो सकता है। लेकिन इंटरनेट पर लाखों कंप्यूटरों के साथ, आपका एकल कंप्यूटर सही तरीके से कैसे चला सकता है और आपको अपना काम या व्यक्तिगत ईमेल और बिना किसी समस्या के प्राप्त कर सकता है।

प्रोटोकॉल क्या होते है ?

यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप इंटरनेट पर अपनी बात कह सकते हैं, आपके कंप्यूटर के Networking Software को इंटरनेट से कनेक्ट करने के लिए अंतर्निहित नेटवर्किंग मानकों और नियमों की एक सूची का पालन करने और जानकारी और डेटा को आगे और पीछे स्वैप करने के लिए सख्त बनाया गया है।

आपके कंप्यूटर पर उन नेटवर्किंग प्रोटोकॉल में से एक, इंटरनेट प्रोटोकॉल, आपके ऑनलाइन अनुरोधों को ठीक से संबोधित करने, वितरित करने और रूट करने के लिए जिम्मेदार है। यह आपके सभी ऑनलाइन अनुरोधों और गतिविधि के लिए “इलेक्ट्रॉनिक रिटर्न एड्रेस” संलग्न करता है। यह जिस पते का उपयोग करता है वह आपके कनेक्शन के लिए आईपी पता है।

इतना लंबा, आईपी एड्रेस। जब यह समाप्त हुआ तो बहुत अच्छा था।
जब आप घर पर होते हैं, तो आपके इंटरनेट सेवा प्रदाता द्वारा आपके कंप्यूटर को एक आईपी पता सौंपा जाता है । चूंकि वे आपको इंटरनेट तक पहुंच प्रदान करने वाले हैं, इसलिए यह आपके कंप्यूटर के लिए एक आईपी पता Sign करने के लिए उनकी भूमिका है। आपकी इंटरनेट गतिविधि उनके माध्यम से जाती है, और वे आपके आईपी पते का उपयोग करते हुए इसे आपके पास वापस भेज देते हैं।

लेकिन इसके साथ संलग्न न हों। अपने आईपी पते को अपनी बांह पर न लगाएँ, क्योंकि यह वास्तव में आपका नहीं है। यहां तक ​​कि घर पर भी यह बदल सकता है यदि आप कुछ सरल करते हैं जैसे कि आपके Modem या Router को चालू और बंद करना (Turn on & off)। या आप अपने इंटरनेट सेवा प्रदाता से संपर्क कर सकते हैं और वे इसे आपके लिए बदल सकते हैं।

आप इसे अपने साथ नहीं ले जा सकते।
इसके अलावा, यदि आप छुट्टी पर जाते हैं और अपने लैपटॉप के साथ जाते हैं, तो आपके घर का आईपी पता आपके साथ नहीं जाता है। यह नहीं हो सकता, क्योंकि छुट्टी (Holiday) पर आप इंटरनेट से कनेक्ट करने के लिए किसी अन्य नेटवर्क का उपयोग करेंगे।

इसलिए, जब आप किसी दूसरे शहर या राज्य (या बस सड़क से नीचे) की कॉफी की दुकान पर हों और आप अपना ईमेल प्राप्त करने के लिए उनके वाईफाई का उपयोग कर रहे हों, तो आप एक अलग (और अस्थायी) आईपी पते का उपयोग कर रहे हैं, जिसे एक को सौंपा गया है उस कॉफी शॉप के इंटरनेट प्रदाता के लिए ISP द्वारा आपके लैपटॉप पर मक्खी।

जब आप यात्रा करते हैं तो एक ही बात होती है। जैसे ही आप एयरपोर्ट से अपने होटल में स्थानीय कॉफी हाउस में जाते हैं, आपका आईपी पता हर बार बदल जाएगा।

लेकिन आपको इसके बारे में बिल्कुल भी सोचने की जरूरत नहीं है, या अपने कंप्यूटर और फ्लिप स्विच के हुड को खोलें। यह सब इंटरनेट, वायरलेस नेटवर्क और उन सभी इंटरनेट प्रोटोकॉल का उपयोग करता है जो आपके कंप्यूटर का उपयोग करता है।

How To Check IP Address In Hindi 

दोस्तओ अगर आप को अपना आई पी पता जनाना है तब आपको सबसे असआन तरीका येह है की गॊगल पर Search इङ्ग्लिश मेइन “व्हत इस म्य इप ” What is My Ip

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here